वास्तु के नियम – वास्तु मार्गदर्शक श्रृंखला ३

वास्तु कैसे कर – वास्तु के नियम

वास्तु के नियम

” Actions speak louder than words ” इंग्लिशके यह मुहावरे से प्रेरित यह लेख हैं। यह लेख वास्तु के नियम को अमलमे लेने के लिए समर्पित है। आप जो वास्तु के नियम का अमल करेंगे उन्हें अब समजके यह सुनिश्चित करेंग कि आपका घर वास्तु शास्त्र के नियमों और दिशा-निर्देशों के अनुसार है।

आप अपने घर के लिए वास्तु कैसे कर सकते हैं?

सबसे पहले मैं चाहती हूं कि आप नीचे दी गई छवि को अच्छी तरह देखे, क्योंकि यह वह छवि है जो आपको समझने में सक्षम होगी कि किस जगह पर आपके घर का कोनसा स्थान या भाग होना चाहिए।

वास्तु के नियम

उपरोक्त छवि हमेशा आपकी सहायता करेगी – वर्तमान में और भविष्य में – जब भी आप घर के लिए वास्तु करना चाएंगे।

उपरोक्त छवि से आप यह समझ सकते हैं कि प्रत्येक कमरे या भाग, जो एक घर मे बना है, वास्तु शास्त्र के अनुसार उसका एक निर्धारित स्थान है। सबसे अच्छी बात यह है कि जब आप वास्तु के नियमों और दिशा-निर्देशों के अनुसार कमरे रखेंगे, आप का आधा काम हो जायेगा। मैंने केवल आधे और पूर्ण क्यों नहीं कहा, क्योंकि वास्तु शास्त्र में घर के प्रत्येक कमरे के लिए सुझाव, नियम और दिशानिर्देश हैं।

इसलिए समीकरण इस तरह कुछ है –

घर के लिए वास्तु = वास्तु के अनुसार कमरे और भागों का चुनाव + प्रत्येक कमरे और घर के हिस्से के लिए वास्तु

चूंकि अब आप जानते हैं कि घर के अंदर प्रत्येक कमरे / भाग कहा होने चाइए, आपने समीकरण के “+” से पहले भाग को पूरा कर लिया है, अब आपको बस समीकरण के शेष भाग को पूरा करने की आवश्यकता है।

महत्वपूर्ण नोट: यहाँ मै एक बात कहना कहूंगी की यदि आपका घर बन चूका हैं तो इस छवि के आनुसार बनाने के लिए उसे तोड़ने की आवशकता नही हैं। वास्तु के नियम बने हुए घर मे यदि लागु नही हो पा रहे है तो आप वास्तु एक्सपर्ट / वास्तु ज्ञान्ता से राय या मद्दत ले। आप मुझे किसी भी प्रकार के स्पष्टीकरण या परामर्श के लिए [email protected]  पर मेल करे या 09867-152220 पर कॉल करे।

अब, बाकी समीकरण का हिस्सा को पूरा करने के लिए – सरल और आसान – पूरी तरह घर के लिए वास्तु करो, आपको प्रत्येक कमरे और घर के हिस्से के लिए वास्तु को समझना होगा।

प्रत्येक कमरे के लिए वास्तु को पढ़ने और समझने के बाद, आप आसानी से अपने घर के लिए संरचना की योजना शुरू कर सकते हैं।

आपको वह जानकारी कहां मिलेगी? मैं धीरे-धीरे और शीघ्र ही इस जानकारी को लेख ध्वारा आपको शेयर करुँगी।

यथार्थ रूप से बेंजामिन फ्रैंकलिन ने कहा हैं –

“घर घर नहीं है जब तक कि मन और शरीर के लिए भोजन और आग न हो।“

मैं आशा करती हूँ, और यह विश्वास है कि “घर के लिए वास्तु” श्रृंखला आपका मार्गदर्शन करने मे सक्षम है और आपको अपने घर को वास्तव में प्यारा घर बनाने में मदद करती है।

अपने बहुमूल्य समय के लिए धन्यवाद और कृपया अपने परिवार और दोस्तों के साथ इस अनमोल सूचना को बाटे।

किसी भी प्रकार के उत्पाद, आदेश, मूल्य, शिपिंग शुल्क, आदि के स्पष्टीकरण या परामर्श के लिए [email protected]  पर मेल करे या 09867-152220 पर कॉल करे। नियमित रूप से अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर मुझे फॉलो करें

महत्वपूर्ण नोट: हमारे द्वारा बेचे गए सभी उपकरण अपने विशिष्ट इरादे और लक्ष्यके साथ प्रोग्राम और सक्रिय किये गए हैं। हमारा उद्देश्य उच्चतम क्षमता सकारात्मक परिणाम प्राप्त करने के लिए है। क्योंकि इन्हें इस तरह से प्रोग्राम किया जाता है कि यह लंबे समय तक मददगार साबित हो। केवल सक्रिय उपकरणमें क्षमता है एक लम्बी अवधि के लिए ऊर्जा उत्पन्न करनेकी।

इस लेख को आप इंग्लिशमे पढ़ने के लिये Vastu for Home – A Comprehensive House Vastu Guide लिंक पड़े।

 

Share This:

Comments are closed.