घर के लिए वास्तु – वास्तु मार्गदर्शक श्रृंखला १

घर के लिए वास्तु – सामूहिक दृष्टिकोण

घर के लिए वास्तु एक सामूहिक दृष्टिकोण है। मेरा मतलब है कि यदि आप सभी कमरों और घर के कुछ हिस्सों के लिए वास्तु करते हैं, तो पूरा घर स्वतः वास्तु के अनुसार बन जाता है। लेकिन अपने घर के लिए वास्तु करने के लिए सरल और आसान चरणों को जानने से पहले, मैं जानना चाहती हूं कि क्या आप जानते हैं कि वास्तु क्या है; अगर आप जानते हैं, तो आगे जरूर पढ़ें, लेकिन अगर आप नहीं जानते कि वास्तु क्या है, तो मैं चाउंगीकी पहले आपको वास्तु और वास्तु पुरुष मंडल को समझने की जरुरत है। इन विषयों पर जानकारी के लिए हमारे लेख को पढ़ने का अनुरोध करती हूं।

 

घर के लिए वास्तु - वास्तु मार्गदर्शक श्रृंखला क्रमांक १

 

अब, जब आप वास्तु शास्त्र के बारे में जागरूत हो, अब आप अगले कदम लेने के लिए तैयार हैं। अर्थात, अपने घर को वास्तु के सिधान्तो के अनुसार बनाने के लिए तैयार हैं। चूंकि आपने घर के लिए वास्तु करने के लिए आपने यह “महत्वपूर्ण” कदम उठाया है, इस कदम के साथ आप सफलता, समृद्धि और बहुतायत की दिशा में आगे बढ़ गए हैं, तो मैं आपकी सराहना करती हूं और आपको अपने इस निर्णय के लिए बधाई देती हूं।

घर के लिए वास्तु – अर्थ समजे

आपको घर के लिए वास्तु वाक्यांश को बेहतर ढंग से समझने के लिए, मैं चाहती हूं कि आप वाक्यांश के प्रत्येक शब्द, अर्थात् “वास्तु” और “घर” पर ध्यान केंद्रित करें। आइए प्रत्येक शब्द को अलग से समझें और फिर मैं शब्दों को जोड़ कर देखेंगे ताकि “घर के लिए वास्तु” शब्द आपको पूर्ण और सही समझें।

वास्तु: जैसा कि आप पहले से जानते हैं कि वास्तु एक सकारात्मक भारतीय विज्ञान है और एक स्थान या व्यक्ति के अंदर और आसपास नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने का मार्गदर्शन देता है। जब अधिक सकारात्मक ऊर्जा आपके आस-पास उत्पन्न होती हैं तो अधिक सम्पन्नता आपके प्रति आकर्षित होती है। इसलिए, यह कहना ठीकभी है कि वास्तु लोगों के जीवन में प्रचुरता और समृद्धि पैदा करता है।

घर के लिए वास्तु - वास्तु मार्गदर्शक श्रृंखला क्रमांक १घर: एक घर वह जगह है जहां एक व्यक्ति या परिवार “जीवन” व्यतीत करते हैं। जीवन से मेरा मतलब है कि वास्तव में जीवित रहना और न सिर्फ रहना। अगर किसी को केवल किसी जगह पर “रहता है” तो वह जगह एक घर नहीं है। यही कारण है कि आप एक होटल में बस “रहने” जाते हैं और वहां जीने नही जाते। घर जुनून, भावनाओं, प्रेम और उत्साह जैसी भावनाओं से बनाता है। मुझे बताओ, कितनी बार आपको बुरा लगा है होटल से जाते वक्त? दूसरी तरफ, जब आपके “घर” के साथ कुछ हुआ ओर जिस पीड़ा को अनुभव की, उसके बारे में सोचें। ऐसा इसलिए है क्योंकि आप अपने घर के “भावनात्मक रूप से जुड़े” हैं, आप अपने घर से प्यार करते हैं और अपने घर के साथ एक समस्वर मनोभाव महसूस करते हैं और घर आपके साथ भी वैसे ही जुड़ जाता है। इस समय, आपको यह समझना चाहिए कि सभी भावनाएं एक प्रकार की ऊर्जा हैं और वह अभिव्यक्ति हो रही हैं। इसलिए मैं कहूंगी कि घर एक ऐसी जगह है जिसके साथ एक परिवार – या एक व्यक्ति – अपनी उर्जाका घरके साथ आदान-प्रादान करता हैं और इसकी विपरीतता भी उतनिही सत्य हैं। जब तक घर और निवासियों को एक दूसरे के साथ सकारात्मक ऊर्जा मिलती है, सब कुछ सही होता है, लेकिन जैसे ही नकारात्मक ऊर्जा एक घर में प्रवेश करने लगती है, चीजें उग्र और बेकाबू बनने लगती हैं।

प्रत्येक सकारात्मकता के लिए नकारात्मकता है,  इसलिए प्रत्येक सकारात्मक भावना या ऊर्जा के लिए, ब्रह्मांड में नकारात्मक ऊर्जा की उपस्थित है। अब कल्पना करें कि यदि नकारात्मक ऊर्जा अपके घर में प्रवेश करती है और वह सकारात्मक लोगों को दबाने पर उनका क्या परिणाम हो सकता है? जाहिर है, नकारात्मक ऊर्जा आपको प्रभावित करती है; न केवल आप शारीरिक रूप से, पर आध्यात्मिक और मानसिक रूप से पीड़ित होंगे। यह उर्जा आपको परेशान रखकर, आपको गलत निर्णय लेने के लिए प्रेरित करसकती है और बहुत बुरा परिणाम दे सकती हैं।

अब, “वास्तु” और “घर” की उपरोक्त परिभाषाओं को जोड़ कर समजने का प्रयास करें। यह हमें समजता हैं की वास्तु आज्ञाकारी वह घर है जिसमें नकारात्मक ऊर्जा को निषिद्ध करने की क्षमता है और केवल सकारात्मक ऊर्जा को बढ़ाने और इसमें वृद्धि भी करता है। इससे निवासियों के रूप में आप पर हमेशा सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा और आप सफल होंगे, आपके जीवनमे उनती होगी, बहुतायत का अनुभव करें और हमेशा शांतिमय जीवन व्यतित करेंगे।

कल हम देखेंगे – घर के लिए वास्तु – महत्व क्या है? हमारे साथ बने रहे।

किसी भी प्रकार के उत्पाद, आदेश, मूल्य, शिपिंग शुल्क, आदि के स्पष्टीकरण के लिए [email protected]  पर मेल करे या 09867-152220 पर कॉल करे। नियमित रूप से अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर मुझे फॉलो करें

महत्वपूर्ण नोट: हमारे द्वारा बेचे गए सभी उपकरण अपने विशिष्ट इरादे और लक्ष्यके साथ प्रोग्राम और सक्रिय किये गए हैं। हमारा उद्देश्य उच्चतम क्षमता सकारात्मक परिणाम प्राप्त करने के लिए है। क्योंकि इन्हें इस तरह से प्रोग्राम किया जाता है कि यह लंबे समय तक मददगार साबित हो। केवल सक्रिय उपकरणमें क्षमता है एक लम्बी अवधि के लिए ऊर्जा उत्पन्न करनेकी।

इस लेख को आप इंग्लिशमे पढ़ने के लिये Vastu for Home – A Comprehensive House Vastu Guide लिंक पड़े।

Share This:

Comments are closed.